शिंजो आबे हुए मोदी के दीवाने जिसका सबसे बड़ा सबूत ये है कि जब भारत में उन्होंने कदम रखा तब तो…

शिंजो आबे हुए मोदी के दीवाने जिसका सबसे बड़ा सबूत ये है कि जब भारत में उन्होंने कदम रखा तब तो...

3007

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपने दो दिवसीय दौरे पर आज आखिरकार भारत पहुंचेl पीएम मोदी उनका स्वागत करते हुए बड़ी गर्मजोशीके साथ उनसे गले मिले। आबे के साथ उनकी पत्नी भी भारत आई हैं। अहमदाबाद में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद एक बहुत ही ज़ोरदार रोड शो भी हुआl जो करीब आठ किमी लंबा है।

पर ये बातें उस बात के आगे फीकी हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैंl असल में शिंजो आबे आये तो सूट-बूट में ही थे पर हर भारतीय को आज ये जानकर गर्व होगा कि आबे भारत पहुँचने के बाद रोड शो से ठीक पहले उन्होंने और उनकी पत्नी ने अपने वेस्टर्न कपड़े बदल भारतीय पोशाक धारण कर लीl जी हाँ! रोड शो में वे वेस्टर्न पोशाक नहीं बल्कि भारतीय पोशाक पहने नज़र आयेl यहाँ तक कि उनकी पत्नी ने भी भारतीय संस्कृति को सम्मान देते हुए भारतीय पोशाक ही पहनीl जहाँ शिंजो आबे ‘मोदी जैकेट’ में नजर आए, वहीँ उनकी पत्नी सलवार कुर्ते में नजर आईं।

आपको बता दें, आबे का ये भारत-दौरा जापान और भारत दोनों के लिए के लिए ही बहुत खास हैl भारत ने चीन के वन बेल्ट, वन रोड (ओबीओआर) प्रोजेक्ट से खुद को अलग रखा है। इस प्रोजेक्ट के जवाब में भारत ने अफ्रीकी डेवलपमेंट बैंक की मीटिंग में एशिया-अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर को लांच किया था। यह मोदी और आबे का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस विजिट के दौरान आबे इस प्रोजेक्ट से जुड़े कई समझौते कर सकते हैं।

खबर है कि कल दोनों नेता भारत की बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलायन्स करेंगे। दोनों के बीच बाइलेटरल मीटिंग भी होगी। इसके अलावा दोनों प्रधानमंत्री और भी कई प्रोजेक्ट लॉन्च करेंगे। जापान के साथ सैन्य सहयोग बढ़ने के साथ-साथ भारत हथियारों और उपकरणों के घरेलू स्तर पर निर्माण के लिए रक्षा तकनीक हासिल करने में मदद मिल सकती है।

Loading...
Loading...